‘छत्तीसगढ़ आदिवासी परब सम्मान निधि योजना’ प्रारंभ करने के लिए सरपंचों ने मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद - KRANTIKARI SAMVAD

Breaking

Post Top Ad

Friday, April 21, 2023

‘छत्तीसगढ़ आदिवासी परब सम्मान निधि योजना’ प्रारंभ करने के लिए सरपंचों ने मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद




मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अम्बिकापुर में ट्रांजिट हॉस्टल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री से जिले के विभिन्न ग्रामों से पहुंचे सरपंचों ने मुलाकात की। जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने ‘आदिवासी परब सम्मान निधि योजना’ प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री द्वारा आज जिले की 439 ग्राम पंचायतों को प्रथम क़िस्त के 5 हजार रुपए प्रति ग्राम पंचायत के दर से 21 लाख 95 हजार रुपए की राशि प्रदान कि गई है, इस हेतु सभी सरपंचों ने आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत हराटिकरा की सरपंच सुश्री अमृता पैंकरा तथा ग्राम पंचायत मेन्ड्राखुर्द के सरपंच श्री बुंदेला राम सोनपाकर ने आदिवासी परब सम्मान निधि योजना के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना’ के तहत अनुसूचित क्षेत्र के ग्रामों में जनजातियों के उत्सवों, त्यौहारों के मेला, मड़ई, जात्रा पर्व, सरना पूजा, देवगुड़ी, नवाखाई, छेरछेरा, अक्ती, हरेली आदि उत्सवों, त्यौहारों, संस्कृति को संरक्षित करने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत को प्रति वर्ष 10,000 रूपए की अनुदान राशि दो किश्तों में जारी की जायेगी। मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि का उद्देश्य आदिवासियों के तीज त्यौहारों की संस्कृति एवं परम्परा को संरक्षित करना एवं इन त्यौहारों, उत्सवों को मूल स्वरूप में आगामी पीढ़ी को हस्तांतरण तथा सांस्कृतिक परम्पराओं का अभिलेखन करना है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages