विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी का आज संयुक्त अरब अमीरात दौरा, द्विपक्षीय संबंधों पर करेंगे चर्चा - KRANTIKARI SAMVAD

Breaking

Post Top Ad

Sunday, July 30, 2023

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी का आज संयुक्त अरब अमीरात दौरा, द्विपक्षीय संबंधों पर करेंगे चर्चा

 विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी का आज संयुक्त अरब अमीरात दौरा, द्विपक्षीय संबंधों पर करेंगे चर्चा


पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी (Bilawal Bhutto) रविवार को संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा करेंगे। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने शनिवार को एक प्रेस बयान में कहा कि यात्रा के दौरान विदेश मंत्री अपने यूएई समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक करेंगे। बिलावल भुट्टो मैडम तुसाद में पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की मोम की प्रतिमा के अनावरण समारोह में भी भाग लेंगे।
Pakistan: विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी का आज संयुक्त अरब अमीरात दौरा, द्विपक्षीय संबंधों पर करेंगे चर्चा

HIGHLIGHTSपाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी आज संयुक्त अरब अमीरात की करेंगे यात्रा
इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम पर चर्चा होगी
पाकिस्तान के लगातार आर्थिक संकट के बीच यूएई एक दानदाता देश रहा है

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा के लिए रविवार (30 जुलाई) को संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने शनिवार को एक प्रेस बयान में कहा कि यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री अपने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम पर चर्चा होगी।

बेनजीर भुट्टो की मोम की प्रतिमा का होगा अनावरण

दुबई में बिलावल भुट्टो मैडम तुसाद में पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की मोम की प्रतिमा के अनावरण समारोह में भाग लेंगे। इस महीने की शुरुआत में, दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिकी प्रधान उप सहायक सचिव एलिजाबेथ होर्स्ट ने कहा था कि पाकिस्तान की आर्थिक समस्याओं का कोई त्वरित समाधान नहीं है।

पाकिस्तान के लगातार आर्थिक संकट के बीच यूएई एक दानदाता देश रहा है। इससे पहले, जनवरी में, पाकिस्तान की तंग राजकोषीय स्थिति को देखते हुए अबू धाबी फंड फॉर डेवलपमेंट (एडीएफडी) ने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के साथ अपनी 2 बिलियन अमरीकी डालर की जमा राशि वापस ले ली थी।
आर्थिक तंगी और कर्ज में डूबा पाकिस्तान

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पहले संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान के साथ रोलओवर पर चर्चा की थी। यूएई के राष्ट्रपति ने 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मौजूदा ऋण को खत्म करने और 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त ऋण प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की थी।


पाकिस्तान और चीन कर रहा इस पर काम

चालू माह जुलाई 2023 के लिए पाकिस्तान का विदेशी ऋण भुगतान दायित्व 2.44 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें चीन का 2.07 बिलियन अमेरिकी डॉलर का गैर-गारंटी वाला ऋण भी शामिल है। रिपोर्टों के अनुसार, चीन से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सुरक्षित जमा राशि भी देय है और पाकिस्तान और चीन वर्तमान में चालू महीने के भीतर लगभग 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय ऋण के रोलओवर पर काम कर रहे हैं।
इतने देशों का पाकिस्तान को चुकाना है कर्ज

इसके अलावा, द न्यूज इंटरनेशनल ने आधिकारिक जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान को चालू माह के लिए सऊदी अरब को 195 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा। पाकिस्तान को इस समय चीन को लगभग 363 मिलियन अमेरिकी डॉलर चुकाने की आवश्यकता है। इसके अलावा पाकिस्तान को फ्रांस को 2.85 मिलियन अमेरिकी डॉलर और जापान को 4.57 मिलियन अमेरिकी डॉलर का विदेशी ऋण भी चुकाना है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages