NASA की बत्ती हुई गुल, टूटा 7 अंतरिक्ष यात्रियों से संपर्क तो लेनी पड़ी रूस की मदद - KRANTIKARI SAMVAD

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, July 26, 2023

NASA की बत्ती हुई गुल, टूटा 7 अंतरिक्ष यात्रियों से संपर्क तो लेनी पड़ी रूस की मदद

 NASA की बत्ती हुई गुल, टूटा 7 अंतरिक्ष यात्रियों से संपर्क तो लेनी पड़ी रूस की मदद


नासा में बिजली कटने के कारण मंगलवार को मिशन कंट्रोल और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच संपर्क टूट गया। जिसके कारण मिशन नियंत्रण से स्टेशन पर आदेश नहीं भेजा जा सका और कक्षा में मौजूद 7 अंतरिक्ष यात्रियों से बात नहीं हो सकी। ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में अपग्रेड का काम चल रहा था जिसके चलते बिजली गुल हो गई।

NASA की बत्ती हुई गुल, टूटा 7 अंतरिक्ष यात्रियों से संपर्क तो लेनी पड़ी रूस की मदद

नासा में बिजली कटने के कारण मंगलवार को मिशन कंट्रोल और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच संपर्क टूट गया। जिसके कारण मिशन नियंत्रण से स्टेशन पर आदेश नहीं भेजा जा सका और कक्षा में मौजूद 7 अंतरिक्ष यात्रियों से बात नहीं हो सकी।

ह्यूस्टन के जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में अपग्रेड का काम चल रहा था, जिसके चलते बिजली गुल हो गई। रूस-यूक्रेन जंग के तनाव के बीच अमेरिका को बिगड़ने हालातों पर काबू पाने के लिए रूस की स्पेस एजेंसी की मदद लेनी पड़ी।

अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटेबानो ने कहा कि न तो अंतरिक्ष यात्री और न ही स्टेशन कभी किसी खतरे में थे और बैकअप नियंत्रण प्रणाली ने 90 मिनट के भीतर काम संभाल लिया। आउटेज के 20 मिनट के अंदर, चालक दल को रूसी संचार प्रणालियों के माध्यम से समस्या के बारे में सूचित किया गया था।

मोंटेलबानो के अनुसार, यह पहली बार है कि नासा को नियंत्रण लेने के लिए इन बैकअप सिस्टम को सक्रिय करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि नासा को उम्मीद है कि दिन के अंत तक समस्या का समाधान हो जाएगा और परिचालन सामान्य हो जाएगा।

तूफान या अन्य आपदा की स्थिति में निकासी की आवश्यकता होने पर नासा ह्यूस्टन से मीलों दूर एक बैकअप नियंत्रण केंद्र बनाए रखता है। लेकिन मंगलवार के मामले में, उड़ान नियंत्रक मिशन नियंत्रण में रुके रहे क्योंकि रोशनी और एयर कंडीशनिंग अभी भी काम कर रहे थे।
रूस से ली गई मदद

यह पहला मौका है जब इस तरह से स्‍पेस स्‍टेशन और नासा के कमांड सेंटर के बीच संपर्क टूट गया। बैकअप सिस्‍टम के माध्‍यम से चीजों को नियंत्रण में लाने के लिए मजबूर होना पड़ा। रूसी सिस्‍टम के माध्‍यम से अंतरिक्ष यात्रियों से बातचीत की गई। रूस के साथ तनाव के दौरान यह पहला मौका है जब अमेरिका स्‍पेस एजेंसी को उनकी मदद लेनी पड़ी।

युद्ध के बावजूद दोनों देशों की स्‍पेस एजेंसियां एक साथ काम कर मिलकर काम कर रही हैं। हालांकि मॉस्को ने कहा है कि वह 2024 के बाद ISS (अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पेस स्‍टेशन) से हट जाएगा और इसके बजाय अपना खुद का स्टेशन बनाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages