'मोदी सरकार में सीमा पर बुनियादी ढांचे मजबूत', विदेश मंत्री बोले- भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत जारी - KRANTIKARI SAMVAD

Breaking

Post Top Ad

Monday, August 7, 2023

'मोदी सरकार में सीमा पर बुनियादी ढांचे मजबूत', विदेश मंत्री बोले- भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत जारी

 'मोदी सरकार में सीमा पर बुनियादी ढांचे मजबूत', विदेश मंत्री बोले- भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत जारी


विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि मोदी सरकार उत्तरी सीमा सहित सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं को मजूबत किया जा रहा है। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि उत्तरी सीमा पर बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने से राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर भारत की प्रतिक्रिया तय होगी।

विदेश मंत्री बोले- भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत जारी

HIGHLIGHTSपड़ोसियों का साथ कनेक्टिविटी बढ़ा रहा भारत।
म्यांमार के साथ तटीय शिपिंग समझौता महत्वपूर्ण।
भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत जारी।


नई दिल्ली, एएनआई। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि मोदी सरकार उत्तरी सीमा सहित सीमावर्ती बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं को मजूबत किया जा रहा है।

पड़ोसियों का साथ कनेक्टिविटी बढ़ा रहा भारत

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि उत्तरी सीमा पर बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने से राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर भारत की प्रतिक्रिया तय होगी। उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के साथ कनेक्टिविटी बढ़ा रहा है।

भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत

विदेश मंत्री ने कहा कि हम भूटान और असम के बीच रेल लिंक पर बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भूटान पर्यटकों के लिए और अधिक अवसर खोलने के लिए काफी उत्सुक है और यह असम के लिए बहुत अच्छा है।

म्यांमार के साथ तटीय शिपिंग समझौता

म्यांमार को लेकर विदेश मंत्री ने कहा कि म्यांमार के साथ सीमा की स्थिति चुनौतीपूर्ण है। सिटवे बंदरगाह चालू है और हमें उम्मीद है कि इस साल तटीय शिपिंग समझौता संपन्न हो जाएगा।
त्रिपक्षीय राजमार्ग पर क्या बोले जयशंकर?

उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण म्यांमार त्रिपक्षीय राजमार्ग एक बड़ी चुनौती है, हम चुनौतियों से निपटने के लिए म्यांमार के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। त्रिपक्षीय राजमार्ग के तहत भारत, म्यांमार और थाईलैंड के बीच सड़क बनाना है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages